मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रथम रिहर्सल

0
3

PNN/ Faridabad: लोकसभा आम चुनाव-2019 के मद्देनजर शुक्रवार को स्थानीय सैक्टर-14 स्थित महात्मा हंसराज सभागार में मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रथम रिहर्सल आयोजित करवाई गई। रिहर्सल में एनआईटी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिर्टनिंग अधिकारी एवंअतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने माइक्रो आब्जर्वर, काउटिगं सुपरवाइजर, काउटिगं एसिस्टेंट को मतगणना के बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मतगणना चुनाव प्रकिया का अहम हिस्सा है, इसलिए मतगणना से संबंधित प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी पूरी सर्तकता के साथ अपनी ड्यूटी करें। उन्होंने बताया कि मतगणना के दिन फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना में 14-14 टेबल लगाई जाएगी। इसके अलावा एक टेबल सहायक रिर्टनिंग अधिकारी व पर्यवेक्षक की लगाई जाएगी। मतगणना की प्रत्येक टेबल पर तीन अधिकारी व कर्मचारी लगाए गए है। प्रत्येक टेबल पर एक काऊंटिंग सुपरवाईजर व दो अटैंडेंट नियुक्त किए गए है। प्रत्येक मतगणना टेबल पर जाली के दूसरी तरफ सभी प्रत्याशियों के एक-एक काऊंटिंग एजेंट भी उपस्थित रहेंगे। काऊंटिंग एजेंट प्रत्येक राउंड में होने वाली मतगणना को नोट करेंगे। इसके अलावा अगर कोई काऊंटिंग एजेंट कंट्रोल यूनिट में दिखाए गए रिजल्ट को दोबारा देखना चाहता है तो उसे कंट्रोल यूनिट में दोबारा मतों की संख्या दिखाई जाए।
सहायक रिर्टनिंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलेट के मतों की गणना की जाएगी। इसके बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों कीे पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियो की गणना करके उनका कंट्रोल यूनिट की मतगणना के साथ मिलान किया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक राउंड में हर टेबल पर एक कंट्रोल यूनिट मतगणना के लिए आएगी, जिस पर पिंक पेपर सील सहित तीन सील लगी होगी। इसके बाद एक मशीन की मतों की गणना होने के बाद फार्म 17सी का पार्ट-2 भरकर सुपरवाईजर व काऊंटिंग एजेंटों के हस्ताक्षर करवाकर उसकी एक प्रति सहायक रिर्टनिंग अधिकारी या पर्यवेक्षक को देनी होगी। उन्होंने कहा कि यह काम आसान है, लेकिन सावधानियां रखनी भी जरूरी है, अगर मतगणना के दौरान पर्यवेक्षक या सहायक रिर्टनिंग अधिकारी द्वारा किसी मशीन की मतगणना को दोबारा चैक किया जाता है और मतगणना में कोई फर्क आता है तो संबंधित टेबल के अधिकारी व कर्मचारी दोषी माने जाएंगे। इसलिए प्रत्येक टेबल पर मतगणना के दौरान सावधानी से काम किया जाए।
इस अवसर पर बङखल विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिर्टनिंग अधिकारी एवं एसडीएम सतबीर मान, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, पृथला विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं ओ हुड्डा भारत भूषण गोगिया,तिगावं विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं एवं डीडीपीओ राकेश कुमार मोर, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं एवं डीआरओ डॉ नरेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम श्रीमती बैलीना, चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार सहित रिहर्सल से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here