Post

एमडीपी के तहत प्रोफेशनल्‍स का हुनर निखारेगा AMHSSC

PNN India: अपैरल मेडअप्‍स एंड होम फर्निशिंग सेक्‍टर स्किल काउंसिल (AMHSSC) ने अपैरल सेक्‍टर के प्रोफेशनल लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (MDP) तैयार किया है। इस कार्यक्रम का मकसद युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाना है। एमडीपी के तहत चार ऑनलाइन कोर्स इंट्रोडक्‍शन टू सोशल कंप्‍लाइंस एंड सस्‍टेनेबिलिटी, न्‍यू डायनमिक्‍स इन सोशल कंप्‍लाइंस एंड पीपुल मैनेजमेंट, ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन फैशन फॉरकास्टिंग और ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम ऑन 5एस लांच किए गए है।

इंट्रोडक्‍शन टू सोशल कंप्‍लाइंस एंड सस्‍टेनेबिलिटी और न्‍यू डायनमिक्‍स इन सोशल कंप्‍लाइंस एंड पीपुल मैनेजमेंट कोर्स में प्रोफेशनल को मैन्‍युफैक्‍चरिंग, औद्योगिक संबंध, मानव संसाधन, श्रम प्रबंधन, एथिकल बिजनेस, सोशल कंप्‍लाइंस ऑडिटिंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है। इन कोर्सेस में इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट सामाजिक अनुपालन, कोड ऑफ कंडक्‍ट (आचार संहिता), भारत के श्रम कानून, एमएसएमई का महत्‍व, प्रवासी श्रम की गति‍शीलता और कोविड के बाद की चुनौतियों के संबंध में बताया जाएगा। न्‍यू डायनमिक्‍स इन सोशल कंप्‍लाइंस एंड पीपुल मैनेजमेंट में अतिरिक्‍त तौर पर औद्योगिक संबंध और व्‍यक्ति प्रबंधन तथा शिकायत एवं उसके निपटान की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। वहीं, ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन फैशन फॉरकास्टिंग में अपैरल सेक्‍टर के लिए तैयार डिजाइन को बेचने का हुनर सिखाया जाएगा। ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन 5एस में कार्य स्‍थल को मैनेज करने के लिए जरूरी हुनर से रूबरू कराया जाएगा।

एएमएचएसएससी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एवं महानिदेशक डॉ. रूपक वशिष्‍ठ ने बताया कि यह सभी कोर्स सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस के तहत कराए जाएंगे। प्रोफेशनल को इस कोर्स के जरिये उनकी प्रतिभा को निखारने में मदद मिलेगी। कोविड-19 के बाद की चुनौतियों से लड़ने और उसकी रूपरेखा तैयार करने का हुनर सिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

भारत आया राफेल, यह है इसकी खासियत

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique